आज की ताजा खबर

अन्त्योदय मेला में अधिकारियों ने योजनाओं की जानकारी दिया

(विचारपरक प्रतिनिधि द्वारा)
बस्ती 12 जुलाई, पंडित दीनदयाल उपाध्याय जन्म शताब्दी वर्ष मनाये जाने के अनुक्रम में मण्डलायुक्त दिनेश कुमार सिंह और जिलाधिकारी अरविन्द कुमार सिंह के निर्देश के अनुपालन में साॅउघाट विकास खण्ड पर तीन दिवसीय अन्त्योदय मेला एवं प्रदर्शनी के दूसरे दिन विभिन्न विभागो के अधिकारियों द्वारा शासकीय योजनाओं की विसद जानकारी दी गयी। मेले, प्रदर्शनी के अवसर पर आयोजित गोष्ठी में ऋण मोचन योजना की प्रक्रिया का विस्तार से उल्लेख किया गया।
वक्ताओं ने कहा कि शासकीय योजनाओं का लाभ पात्रतम व्यक्तियों तक पहुॅचाना ही पं0 दीनदयाल उपाध्याय के सपने को साकार करना है। साॅउघाट विकास खण्ड में आयोजित प्रदर्शनी एंव मेले के दूसरे दिन कृषि विभाग, बाल विकास, पशुधन विकास, समाज कल्याण, उद्यान विभाग के अधिकारियों ने विभाग की अद्यतन प्रगति व उपलब्धियों की जानकारी दिया गया।
मेले के दूसरे दिन सम्पन्न गोष्ठी के प्रथम चरण में जनप्रतिनिधि श्री संत प्रकाश त्रिपाठी ने कहा कि ऋण मोचन योजना का लाभ लेने के लिए किसान अपने आधार नम्बरों को अपने बैंेक खाते में यथा शीघ्र जुड़वा दें।
खण्ड विकास अधिकारी श्री राजाराम ने विभिन्न विभागों के खण्ड स्तरीय अधिकारियों को सम्बोधित करते हुए कहा कि शासन द्वारा अनेक महत्वाकांक्षी योजनाएं संचालित की जा रही है।
योजनाओं का लाभ क्षेत्र के हर पात्र व्यक्तियों तक पहुॅचाने का संकल्प लेना होगा।
उन्होंने खण्ड स्तरीय अधिकारियों से योजनाओं के प्रचार प्रसार को व्यहारिक बनाने पर विशेष बल दिया। व्लाक प्रमुख प्रतिनिधि श्री संत प्रकाश त्रिपाठी ने कहा कि अन्त्योदय मेंले में आने वाले व्यवहारिक जानकारी के साथ त्वरित और प्रत्यक्ष लाभ दिलाने में ही अन्त्योदय मेले की सार्थकता निहित है।
अन्त्योदय मेले में आयोजित गोष्ठी में सहायक विकास अधिकारी कृषि कन्हैया लाल ने ़ऋणमोचन योजना की प्रक्रिया, धान की रोपाई, खाद-बीज व रसायनों के उपयोग की जानकारी देते हुए कृषि तकनीकों के अपनाने पर बल दिया। पशु चिकित्साधिकारी डाॅ0 अभिषेक मिश्र ने पशुओं की बीमाारी के प्रति सजग रहने और किसी भी प्रकार की बीमारी का प्रकोप होने पर त्वरित
सूचना देने का आवाहन किया। सहायक विकास अध्किारी समाज कल्याण जगदीश प्रसाद मिश्र ने कल्याणकारी योजनाओं के बारे में विस्तार से बताते हुए उपस्थित किसानों को लाभ लेने हेतु प्रेरित किया। सहायक परियोजना अधिकारी आईसीडीएस ने महिलाओं एंव बच्चों के पोषण से सम्बन्धित विभिन्न पहलुओं की जानकारी देते हुए मेगा काल सेन्टर की उपादेयता और महत्व पर प्रकाश डाला। उद्यान निरीक्षक धर्मेन्द्र कुमार चैधरी ने औद्यानिक विकास की रूपरेखा प्रस्तुत करते हुए वर्तमान समय में फलदार, शोभाकार और औषधीय पौधों के रोपण और उनसे होने वाले
लाभों के बारे में विस्तार से बताया।
गोष्ठी के पूर्व ब्लाक प्रमुख प्रतिनिधि संत प्रकाश तिवारी एंव खण्ड विकास अधिकारी राजाराम ने संयुक्त रूप से विभिन विभागों द्वारा लगाये गये स्टाॅलोें का निरीक्षण करते हुए योजनाओं
के प्रचार प्रसार की गुणवत्ता पर विशेष बल दिया। इस अवसर पर रामभवन यादव एवं पार्टी द्वारा स्थानीय लोक विधा के माध्यम से गीत प्रस्तुत कर योजनाओं का प्रचार किया।
आयोजन के अवसर पर क्षेत्र पंचायत सदस्य सर्वश्री रामललित चैधरी, पप्पू, इन्द्रजीत, विरेन्द्र, राम सुमेर, एडीओं श्री धर्म प्रकाश उपाध्याय, जगदीश प्रकाश मिश्र, कन्हैया लाल, ग्राम प्रधान सर्वश्री अंगद कुमार, रधुनन्दन दास मिश्र, मनमोहन मिश्र, सुश्री आरती देवी, निर्मला देवी, तारामती, बन्दना सिंह सहित विभिन्न विकास विभागों से संबंधित अधिकारी एवं कर्मचारी
तथा अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थित रहे।

About The Author

अनुराग श्रीवास्तव विचारपरक के पत्रकार है |

Related posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Enter the text from the image below