आज की ताजा खबर

अन्त्योदय मेला एंव प्रदर्शनी का समापन हुआ

विचारपरक प्रतिनिधि द्धारा
बस्ती 27 जुलाई , पं0 दीनदयाल उपाध्याय जन्म शताब्दी वर्ष के अवसर पर विकास खण्ड बनकटी में आयोजित अन्त्योदय मेला एंव प्रदर्शनी के तीसरे दिन समापन के अवसर पर जनपद के विभिन्न विकास
विभागों द्वारा जनसामान्य के लिए संचालित की जा रही विभिन्न लाभार्थीपरक एवं कल्याणकारी योजनाअेां के बारे में विस्तार से बताया गया।
अन्त्योदय मेला एवं प्रदर्शनी में आयाजित संगोष्ठी के दौरान वक्ताओं ने पं0 दीनदयाल उपाध्याय जी के एकात्म मानववाद, उनकी जीवन शैली, सिद्धान्त एवं विचार के बारे में चर्चा करते हुए उपस्थित लोगों को उनके द्वारा बताये गये आदर्शो पर चलते हुए अन्त्योदय की परिकल्पना को साकार करने का संकल्प दिलाया। समापन के अवसर पर तीसरे दिन आयोजित गोष्ठी में समाज कल्याण, उ0प्र0 अनुसूचित जाति वित्त एंव विकास निगम लिमिटेड, स्वच्छ भारत मिशन, श्रम विभाग, स्वास्थ्य विभाग आदि विभागों में संचालित योजनाओं के बारे में अधिकारियों ने विस्तृत जानकारिया उपलब्ध करायी। विभागो द्वारा योजनाओं के बारे में जानकारी प्राप्त करने के लिए योजनाओं से ंसंबंधित पम्पफ्लेट एवं फोल्डर्स का भी वितरण किया गया। स्वास्थ्य विभाग से डाॅ0 सौरभ ने गोष्ठी में जे0ई0/ए0ई0एस0, डेंगू तथा एनीमिया से बचाव, लक्षण एवं इसके रोकथाम के बारे में विस्तार से बताया। डाॅ0 सौरभ ने उपस्थित ग्राम प्रधानों से अस्पताल में उपलब्ध साफ-सफाई एवं छिड़काव से संबंधित दवाओं को प्राप्त कर ग्राम पंचायतो में छिड़काव कराने की अपील भी की। एडीओं पंचातय श्री राम प्रकाश पाण्डेय ने वर्तमान सरकार को विकास का पर्याय बताते हुए ग्राम पंचायतो के अधिकार से लेकर गाॅवों के विकास में उनकी भूमिका को विस्तार से समझाया।
इस अवसर पर राम भवन एण्ड पार्टी ने सरकार के स्वच्छ भारत मिशन के तहत संचालित योजनाओं को गीत के माध्यम से प्रस्तुत करते हुए लोगों को जागरूक किया तथा हर घर में स्वच्छ शौचालय निर्माण हेतु प्रेरणाप्रद एवं ह्दय स्पर्शी गायन प्रस्तुत कर उपस्थित लोगो ंको शौचालय निर्माण के प्रति उत्साह से भर दिया। श्री अरूण कुमार पाण्डये ने गोष्ठी का संचालन करते हुए विकास खण्ड स्तर पर संचालित विविध योजनाओं के बारे में उपस्थित जनसमूह को अवगत कराया ।
विकास खण्ड मुख्यालय पर पं0 दीनदयाल उपाध्याय जन्म शताब्दी वर्ष मनाये जाने के अनुक्रम में पिछले तीन दिनों से भारत सरकार एंव प्रदेश सरकार द्वारा चलायी जा रही जनकल्याणकारी योजनाओं, विकासपरक कार्यक्रमों का व्यापक प्रचार-प्रसार प्रदर्शनी व स्टालों के माध्यम से किया गया।
गोष्ठी में मुख्य रूप से सहायक विकास अधिकारी श्री सुरेन्द्र नाथ तिवारी, ग्राम्य विकास अधिकारी श्री प्रकाश मोहन, श्री अशोक तिवारी, श्री रणविजय सिंह, श्री हरिप्रकाश, सुश्री श्वेता त्रिपाठी एवं ग्राम प्रधान शिव प्रसाद उपाध्याय सहित अन्य गणमान्य लोग एवं किसानगण उपस्थित रहे।

About The Author

अनुराग श्रीवास्तव विचारपरक के पत्रकार है |

Related posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Enter the text from the image below