आज की ताजा खबर

अधिकारी मतदाता सूची जारी करने के पहले गहनता से जांच करें-दिनेश कुमार सिंह

(विचारपरक प्रतिनिधि द्वारा)
संतकबीरनगर 15 फरवरी, आयुक्त बस्ती मण्डल रोल प्रेक्षक दिनेश कुमार सिंह द्वारा मतदाता सूची के पुनरीक्षण के तृृतीय चरण के कार्यो की समीक्षा की गई। मण्डलायुक्त ने कहा कि निर्वाचन आयोग का कार्य समबद्ध होता है।
आप सब का दायित्व है कि इसको समयबद्धता एवं निर्वाचन आयोग के निर्देशों का पालन करते हुए पूर्ण पारदर्शिता के साथ किया जाए। अधिकारी मतदाता सूची जारी करने के पहले गहनता से जांच करें।
आज यहां आयुक्त दिनेश कुमार सिंह ने कहा कि मतदाता सूची के पुनरीक्षण कार्य चल रहा है जिन व्यक्तियों का उम्र 1 जनवरी 2018 को 18 वर्ष हो गया है उसकों नये मतदाता के रूप शामिल करना तथा विधानसभावार मतदाता सूची का पुनरीक्षण करना है। इस जनपद में तीन विधान सभा क्षेत्र है खलीलाबाद, मेंहदावल एवं धनघटा है। इन तीनों विधान सभा क्षेत्रों नाम शामिल करने के प्रारूप-6, पर 12863, नाम काटने के लिए प्रारूप-7 के 4598 एवं नाम संशोधन के लिए 1109 आवेदन प्राप्त हुए है। मण्डलायुक्त ने यह भी कहा कि भारत निर्वाचन आयोग द्वारा मतदाता सूची के पुनरीक्षण के तृृतीय चरण के लिए 15 पैरामीटर निर्धारित है, जिसमें प्रमुख है कि सही-सही नामों का नामांकन होना है तथा मतदाता वर्किग सूची तैयार होना है उसमें फोन नम्बर भी शमिल होने तथा एक परिवार के सभी मतदाताओं के एक जगह करना है (जिसको फैमली टेगिंग करना आदि प्रमुख है) और जिन मतदाताओं का नाम सूची से निकाला जा रहा है उसको नोटिस देना तथा इसकी सूचना एस0एम0एस0 के द्वारा देना जिन बूथो पर मानक से ज्यादा मात्रा में नाम शामिल करने नाम काटने आदि के आवेदन पत्र प्राप्त हुए। उन बूथो का निरीक्षण करना तथा क्षेत्रवार विशिष्ट व्यक्तियों की सूची तैयार करना जिससे कि महत्वपूर्ण व्यक्तिांे का नाम छूटने न पाया। मण्डलायुक्त ने यह भी कहा कि आप लोग अनुभवी अधिकारी हैं कि इस सबंध में निर्वाचन आयोग के निर्देशो का शत-प्रतिशत तथा पत्रावली/आवदेन पर आदेश जारी करने के बाद उसका नाम करे। जिलाधिकारी मार्कण्डेय शाही ने मण्डलायुक्त का स्वागत करते हुए कहा कि आपके के जो मतदाता पुनरीक्षण में प्रथम एवं द्वितीय चरण क निरीक्षण में जो दिशा निर्देश प्राप्त हुए उसको पूरा कर लिया गया है तथा इस समय डाटावेस फोटोग्राफो को सेट करना तथा एलेक्ट्रोलर रोल के लिए तैयार करना कार्यवाही चल रही तथा सूची का अंतिम प्रकाशन 21 फरवरी को निर्धारित है। उसमें इसको समय से पूरा कर लिया जाएगा। चुनाव आयेाग निर्देशानुसार मतदाता पुनरीक्षण के कार्य सहायक पंजीकरण अधिकारी, उप जिलाधिकारी एवं अन्य सम्बंधित अधिकारियों द्वारा कार्य किया जा रहा है। अभी तक जो तीनों प्रारूपों पर आवेदन पत्र प्राप्त हुए है।
उस पर फीडिंग की कार्यवाही पूरी कर ली गई तथा इसको प्रकाशन के हेतु भेजा गया है। इसको प्राप्त होने के बाद अगले चरण की कार्यवाही की जाएगी तथा जो आपके निर्देश प्राप्त हुए हैं। उसका अक्षरशः पालन किया जाएगा एवं आपका हम इस बहुमूल्य मार्ग दर्शन के के लिए जिला प्रशासन के तरफ से आभार व्यक्त करते हंै। अंत में अपर जिलाधिकारी ने आयुक्त के निर्देश के लिए आभार व्यक्त किया तथा कहा कि जो भी कमियां है। वह एक-दो दिन में पूरी कर ली जाएगी तथा सूची मानक के अनुसार तैयार की जा रही, जिसमें कोई कमी नही होगी।
इस समीक्षा बैठक में अपर जिलाधिकारी वि/रा0 रणविजय सिंह, उप निदेशक सूचना डा0 मुरलीधर सिंह, उपजिलाधिकारी मेहंदावल प्रफुल्ल त्रिपाठी, उप जिलाधिकारी धनघटा बाबूराम वर्मा, तीनों तहसीलदार, एवं सहायक निर्वाचन अधिकारी गण, सूचना सहायक अश्वनी तिवारी, तथा अन्य अधिकारी व कर्मचारीगण उपस्थित थे।
इस बैठक के बाद मण्डलायुक्त के संज्ञान मे कस्तूरबा विद्यालय के कुछ अध्यापको एवं कर्मचारियों के बेतन भुगतान का मामला प्रकाश में लाया गया जिसमें मण्डलायुक्त ने समय से कार्यवाही करने मे बेसिक शिक्षा अधिकारी को निर्देशित किया गया। बैठक समाप्ति के बाद जिलाधिकारी द्वारा जिले से जुड़े उप जिलाधिकारियों, तहसीलदारांे, एवं शिक्षा विभाग के अधिकारियों के साथ गहनता से मतदाता सूची का पुनरीक्षण एवं माध्यमिक शिक्षा परिषद के चल रही परीक्षा के कार्यो की भी समीक्षा की गई।

About The Author

अनुराग श्रीवास्तव विचारपरक के पत्रकार है |

Related posts